क्या आप भी चेहरे पर डार्क स्पॉट के निशान से परेशान है? तो आज से ही अपनाये ये टिप्स..

 


क्या आप भी चेहरे पर डार्क स्पॉट के निशान से परेशान है?



Writer -ambalal 



चेहरे पर गहरे धब्बों के कई कारण हो सकते हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

There can be many reasons for dark spots on the face. Some of them are as follows:



सूरज की धुप: सूर्य की किरणों से संतुलित मात्रा में विचित्र प्रतिक्रियाएं होती हैं, जो मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ा सकती हैं, जो फिर चेहरे पर गहरे धब्बों का कारण बनता है।


उम्र और जीवन शैली: उम्र बढ़ने के साथ, त्वचा की खराबी का समय बढ़ता है और चेहरे पर धब्बे पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। जीवन शैली भी इसका एक मुख्य कारण हो सकती है। तंबाकू पीना, अधिक शराब पीना, और अधिक धूप से बढ़ी हुई धूप एकमात्र कुछ उदाहरण हैं।


हॉर्मोन बदलाव: कुछ हार्मोन के बदलाव भी त्वचा में बदलाव लाने में सक्षम होते हैं, जो चेहरे पर गहरे धब्बों का कारण बन सकते हैं।


नुस्खों का उपयोग: कुछ नुस्खे, जैसे कि खाद्य तेल या बादाम तेल का उपयोग, त्वचा के गहरे धब्बों को बढ़ा सकते हैं।



चेहरे से गहरे धब्बों को हटाने के लिए कुछ टिप्स हैं।











समय पर धूप से बचें: समय पर धूप से बचें और सूरज के नीचे न रहें। सूर्य के नीचे रहने से त्वचा के मेलेनिन के उत्पादन में वृद्धि होती है जो धब्बों को बढ़ाती है।


सही तरीके से स्किन केयर: चेहरे की सही स्किन केयर से आप धब्बों को रोक सकते हैं। चेहरे को हर दिन धोते हुए एक अच्छा क्लींसर उपयोग करें और उसके बाद एक अच्छा मॉइस्चर लगाएं।


एक्सफोलिएशन: एक्सफोलिएशन के जरिए आप अपनी त्वचा के मृत त्वचा को हटा सकते हैं, जो धब्बों का कारण बनती है। एक्सफोलिएटर उपयोग कर सकते हैं जो एलोवेरा, नींबू जूस या साबुन से बना होता है।


अलोवेरा: अलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रतिशत उच्च होता है जो धब्बों को हटाने में मदद कर सकता है। अलोवेरा को रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें।


विटामिन सी: 


चेहरे से गहरे धब्बों को हटाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय हैं।


नींबू का रस: नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच होता है जो धब्बों को हटाने में मदद करता है। एक नींबू का रस लें और इसे पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे रात को सोते समय लगाएं और सुबह ठंडे पानी से धो लें।

दूध और हल्दी: दूध और हल्दी का मिश्रण चेहरे के धब्बों को हटाने में मदद करता है। एक चम्मच हल्दी को दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा: एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। आप एलोवेरा को रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक अन्य प्राकृतिक ब्लीच होता


चेहरे पर गहरे धब्बों को रोकने के लिए आप निम्नलिखित चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए:


तली हुई चीजें: तली हुई खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और धब्बों की समस्या को बढ़ाती हैं।

शराब और तंबाकू: शराब और तंबाकू का सेवन भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और गहरे धब्बों की समस्या को बढ़ाता है।

शीतल वस्तुएं: शीतल वस्तुओं जैसे कि बर्फ या ठंडी चीजें आपकी त्वचा को सूखा कर गहरे धब्बों की समस्या को बढ़ाती हैं।

तीखी चीजें: तीखी चीजें भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और धब्बों की समस्या को बढ़ाती हैं।

चीनी और मैदा: चीनी और मैदा का अधिक सेवन भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और गहरे धब्बों की समस्या को बढ़ाता है।

अधिक तेल: अधिक तेल वाली खाद्य पदार्थ जैसे कि तला हुआ खाना और चिप्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और गहरे

आपको अपनी डाइट में निम्नलिखित चीजें शामिल करना चाहिए जो आपको गहरे धब्बों से निजात दिलाने में मदद कर सकती हैं:

फल और सब्जियां: फल और सब्जियां आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। वे आपके शरीर में विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का संचय करते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

दूध और दूध से बनी चीजें: दूध और दूध से बनी चीजें आपके शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी के साथ आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

खाने में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना: अपने शरीर के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करें: आपको अपनी डाइट में अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए, जैसे कि अंडे, मटर, दाल, मछली, अखरोट आदि।


विटामिन सी ingredients 


निम्नलिखित कुछ खाद्य स्रोत हैं जो विटामिन सी से भरपूर हैं:


खट्टे फल: संतरा, नींबू, नीबू, अंगूर आदि।

जामुन: स्ट्रॉबेरी, रसभरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, 

उष्णकटिबंधीय फल: आम, पपीता, कीवी, अनानास, गुआदि।, गुआदि।

टमाटर

बेल मि

पत्तेदार साग: पालक, केल, कोलार्ड साग, सरसों का साग,

ब्रॉ

ब्रसल स्प्रा

मीठे 

फलि

मटरआलू

आलूगोभी फूलगोभी उटकली


Face pack for dark spot 


टमाटर, दही और नींबू: टमाटर में लाल रंग वाला अंश जो लाली होता है उसमें लाली के दाने मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के रंग को गोरा करते हैं। दही में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ करते हैं। नींबू आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।


तैयारी: एक टमाटर को बारीक चोप कर लें। उसमें दो चम्मच दही और एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसे हर दिन इस्तेमाल करें।


चने का आटा, दही और हल्दी: चने का आटा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा के अंदर नींबू के गुणों को बढ़ाता है। दही एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूर होती है।







Post a Comment

0 Comments