रोज़ाना फ्रूट्स क्यों खाना चाहिए







 



   रोज़ाना फ्रूट्स क्यों खाना चाहिए 
















Fruits with health benefits 



ऐसे कई स्वस्थ फल हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:




जामुन: ब्लूबेरी, रसभरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और अन्य प्रकार की जामुन फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।


खट्टे फल: संतरे, नींबू, नीबू और अंगूर सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।


सेब:(apple). सेब फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो पाचन और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।








  



Banana केला पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।












कीवीफ्रूट: कीवीफ्रूट विटामिन सी, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और पाचन में सुधार और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने के लिए दिखाया गया है।














एवोकाडो: जबकि तकनीकी रूप से एक फल है, 

एवोकाडोस स्वस्थ वसा, फाइबर और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है।


अंगूर: अंगूर एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पौधों के यौगिकों से भरपूर होते हैं जो सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए दिखाए गए हैं।



आम: आम में विटामिन सी, फाइबर और अन्य पोषक तत्व अधिक होते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं। 


अनानास: अनानास ब्रोमेलेन में उच्च होता है, एक एंजाइम जिसे विरोधी भड़काऊ और पाचन लाभ दिखाया गया है।


अनार: अनार एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पौधों के यौगिकों में उच्च होते हैं जिन्हें हृदय स्वास्थ्य में सुधार और सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है।



सब्जियों और फलों से भरपूर आहार रक्तचाप को कम कर सकता है, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है, कुछ प्रकार के कैंसर को रोक सकता है, आंखों और पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है और रक्त शर्करा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो भूख को कम रखने में मदद कर सकता है। जाँच करना। दोबारा




   फल का मुख्य लाभ?
      Main benifits of fruits 












फल आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे फाइबर में उच्च होते हैं। फल फ्लेवोनोइड्स सहित स्वास्थ्य वर्धक एंटीऑक्सीडेंट की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करते हैं। फलों और सब्जियों में उच्च आहार खाने से व्यक्ति के हृदय रोग, कैंसर, सूजन और मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

फल: किशमिश, प्रून, सूखे अंजीर, खुबानी, सेब, अंगूर और तरबूज न केवल लाल रक्त कोशिकाओं को प्रवाहित करते हैं बल्कि रक्त की गिनती में भी सुधार करते हैं। खट्टे फल जैसे संतरे, आंवला या आंवला, चूना और अंगूर आयरन को आकर्षित करने में मदद करते हैं। वे ब्लड काउंट बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

Post a Comment

0 Comments