आंवला के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप







आवले से एक नहीं तरह से होते हैं फायदे 



















आंवला के फायदे (benifits of aavla)



आंवला जैसा कि भारतीय आंवले के नाम से जाना जाता है, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आवला के क्या फायदे हैं, जिनसे कुछ आलों का प्रयोग किया जाता है:

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: सूर्य विटामिन सी से भरपूर होता है, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हमारे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं।

पाचन क्रिया को करे दुरुस्त आंवला में फाइबर से भरपूर मात्रा हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आंवला खाने से हमारा हाजमा दुरुस्त रहता है जिससे हमारे पालतू जानवरों की समस्याओं से निजात पाने में मदद मिलती है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है: आंवले के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

बाल और त्वचा है फायदेमंद इसके इस्तेमाल से हमारे बाल और त्वचा में निखार आता है। हमारे अंदर मौजूद विटामिन सी हमारे बालों को मजबूत बनाता है, और हमारी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: आंवला का सेवन करने से हमारे शरीर में सूजन को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड जैसे क्वेरसेटिन और कैम्फेरोल सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।


आंवले का जूस बनाने का तरीका
2 से 3 आंवला लेकर उसे अच्‍छी तरह से धो लें।
फिर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें और बीज को हटा दें।
टुकड़ों को एक ब्लेंडर में डालें और स्‍मूथ पेस्‍ट बनाने के लिए ब्लेंड करें।
एक साफ कपड़े को एक बाउल के ऊपर रखें और उस पर पेस्ट को खाली कर दें।
जूस को छानने के लिए कपड़े को निचोड़ें।
आपका जूस तैयार है।

आंवला या भारतीय आंवला अधिकांश भारतीय घरों में एक आम सामग्री है। यह तीखा फल जिसे आप ऊपर से लाल मिर्च पाउडर डालकर खाते हैं, इसके बहुत फायदे हैं। आपने अपनी माँ या दादी से स्वास्थ्य के लिए आंवला के फायदों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों और त्वचा के लिए आंवला के फायदे उतने ही हैं जितने स्वास्थ्य के लिए हैं? का नियमित सेवन आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है और आपके के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। 





त्वचा के लिए आंवला के फायदे  (benefits of amla for skin)





लाभ #1: मुहांसे और मुहांसे के निशान का इलाज करता है 
एक प्राकृतिक रक्त शोधक, आंवला का रस पिंपल्स को दूर रखता है और त्वचा के ठीक होने के समय में सुधार करता है। प्रभावित क्षेत्रों पर आंवला का पेस्ट लगाने से सूजन का इलाज होगा और 

लाभ #2: रंग को हल्का और चमकदार बनाता है 
आंवला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, ये दोनों ही त्वचा को चमकदार बनाने और रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। त्वचा के लिए आंवला के लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका रोजाना रस का सेवन करना या इसे फेस पैक के रूप में लगाना है। 

लाभ #3: समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है 
बुढ़ापा बूढ़े होने का एक अनिवार्य हिस्सा है। लेकिन कभी-कभी उम्र बढ़ने के लक्षण बाद के वर्षों में दिखाई दे सकते हैं। त्वचा के लिए आंवला के कई लाभों में से एक धीमा करना भी शामिल है । अपने आंवले के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे पिएं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, जो में मदद करता है, यह रस महीन रेखाओं, झुर्रियों, काले धब्बों से लड़ने में मदद करेगा और आपको जवां दिखने वाली, चिकनी त्वचा प्रदान करेगा। 

लाभ #4: धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट करता है 
त्वचा पर लगाने पर आंवला एक हल्के एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है। और अशुद्धता के निर्माण को हटाने के लिए त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट किया जाएगा।

लाभ #5: तनाव कम करता है 
आंवला के कई स्वास्थ्य लाभों में यह है कि यह फल एक है जो तनाव को कम करने और शरीर के संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। आपकी त्वचा को डी-स्ट्रेस से भी बहुत लाभ होता है, यह मजबूत, चमकदार और अधिक युवा दिखने वाली बन जाती है।  

त्वचा की देखभाल के लिए आंवला का उपयोग कैसे करें  
आंवला विभिन्न रूपों में उपलब्ध है, और ये सभी आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। 

उपयोग #1: आंवला का रस 
आंवले का रस पीने से बाल, त्वचा और स्वास्थ्य को सामान्य रूप से लाभ होता है। त्वचा के लिए आंवला जूस के फायदे झुर्रियों, महीन रेखाओं और काले धब्बों को कम कर रहे हैं, जिससे एक स्वस्थ चमकदार रंगत मिलती है। आप एक गिलास में एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे भी मिला सकते हैं, क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा, चयापचय, पाचन और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। अपने आंवला एलोवेरा जूस के लाभों को बढ़ाने के लिए व्हीटग्रास जूस का एक शॉट मिलाएं, क्योंकि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस आपके दिल के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, और वजन कम करने में मदद करता है। 



8-10 आंवला लेकर छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये, बीच से बीज निकाल दीजिये. 

टुकड़ों को एक ब्लेंडर में स्थानांतरित करें और तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूथ पेस्ट न मिल जाए। 

एक कटोरी के ऊपर एक साफ कपड़ा रखें और पेस्ट को उस पर खाली कर दें। रस को छानने के लिए कपड़े को निचोड़ें। 

अब इस जूस का इस्तेमाल ब्लेंडर में और आंवले के टुकड़ों को ब्लेंड करने के लिए करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपको बिना पानी के शुद्ध आंवले का रस मिले। 

पेस्ट को फिर से कपड़े से छान लें और इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आपको एक गिलास आंवले का रस न मिल जाए। 

प्रयोग #2: आंवला मुरब्बा 
आंवला मुरब्बा , जिसे इलायची के साथ चीनी की चाशनी में उबला हुआ आंवला भी कहा जाता है, एक स्वस्थ रेगिस्तान है जो आपकी स्वास्थ्य स्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। आंवला मुरब्बा आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है, मुँहासे और निशान कम करता है, आपके शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से समृद्ध करता है। आप शहद के साथ आंवला प्राप्त करने के लिए चीनी को शहद के साथ बदल सकते हैं जैसे पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार। 

उपयोग #3: आंवला पाउडर 
बालों और त्वचा के लिए आंवला पाउडर के कई फायदे हैं, यह उम्र बढ़ने को धीमा करने और नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। आंवला पाउडर, या आंवला चूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ पहुंचाता है, और आपके शरीर को स्वस्थ रखता है।

उपयोग #4: सूखा आंवला  
आंवला खाने के फायदे चाहे आप इस फल को सुखाकर खाएं या फिर कच्चा। सूखा आंवला आपके बालों और त्वचा को लाभ पहुंचाता है क्योंकि यह विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, साथ ही यह ठंड से लड़ने, फैट बर्न करने और एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है। स्वस्थ आंवला कैंडी आपके पाचन को लाभ पहुंचाता है, मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ने को धीमा करता है। 

उपयोग #5: आंवला तेल 
बालों के लिए आंवला के तो जगजाहिर हैं, लेकिन आपकी त्वचा पर आंवला के तेल के प्रभाव के बारे में क्या? विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शामिल होने के कारण, आंवला का तेल आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने, रोमछिद्रों को कम करने और कसने वाला प्रभाव प्रदान करने में मदद करता है। 


त्वचा के लिए आंवला के फायदों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  



क्या आंवला सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं? 


शुद्ध आंवले का रस लगाने से जलन हो सकती है, खासकर संवेदनशील त्वचा वालों के लिए। के लिए आंवला के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए इसे त्वचा पर लगाएं । 

आंवला खाने या उसका जूस पीने का सही समय क्या है? 


आंवला लाभों से भरा हुआ है और दिन में किसी भी समय इसका सेवन किया जा सकता है। लेकिन इसे सुबह के समय करना और भी फायदेमंद होगा। खाली पेट आंवला जूस पीने के फायदे और खाली पेट आंवला खाने के फायदे यह हैं कि यह पाचन क्रिया को तेज करेगा और पेट फूलने से बचाएगा। 


क्या कच्चा आंवला खाना सुरक्षित है? 



अधिकांश फलों की तरह, आंवला कच्चा खाने पर पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन अगर आपको हर दिन ताजा, कच्चा आंवला नहीं मिल रहा है, तो आप इसका रस (सांद्र रूप में उपलब्ध) या पाउडर भी ले सकते हैं। आप उपरोक्त सभी आंवला लाभों का आनंद ले सकते हैं, और इस फल के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं। फिर भी, यदि आपको इससे एलर्जी है तो आपको इस उत्पाद से बचना चाहिए, और मधुमेह रोगियों के लिए, आंवला को उचित सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए। 





 

Post a Comment

0 Comments