संतरे के चिल्को को चेहरे पर लगाने के फायदे (Benefits of applying orange peels on the face



Benifits orange for bright skin 












संतरे के चिल्को को चेहरे पर लगाने के फायदे (Benefits of applying orange peels on the face )











संतरे के छिल्को से चेहरा केसे चमके संतरे के चिल्को से चेहरे चमकने के लिए, आपको नींबू के रस के साथ चिल्के को मिक्स कर पेस्ट बनाना चाहिए। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाये और फिर ठंडा पानी से धो लें। संतरे के चिल्के में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एस्ट्रिंजेंट गन होते हैं जो त्वचा को साफ, ताजगी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, नींबू के रस में भी विटामिन सी और नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन को ग्लो करने में मदद करते हैं। ध्यान रहे की, इस उपाय को करने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे से साफ करना चाहिए और एलर्जी टेस्ट करना चाहिए। अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी या जलन महसूस होती है, तो उपाय को तत्काल बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें। 



संतरे के चिल्को को चेहरे पर लगाने के फायदे 



संतरे के चिल्के को फेस पर लगाने के कुछ फायदे हैं, जैसे: त्वचा को ताजगी और चमक: संतरे के छिलके में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को ताजगी और चमक देने में मदद करते हैं। मुहांसे से छुटकारा: ऑरेंज के चिल्के में नेचुरल एस्ट्रिंजेंट गन होते हैं जो ऑयली स्किन को रेगुलेट करते हैं और एक्ने से चटकारा फैलाते हैं। डार्क स्पॉट्स को कम करना: ऑरेंज के चिल्के में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करते हैं। डेड स्किन सेल्स को हटाना: ऑरेंज के चिल्के में नेचुरल एक्सफोलिएटिंग एजेंट होते हैं जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। सन डैमेज को कम करना: ऑरेंज के चिल्के में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो यूवी किरणों के डैमेज को कम करने में मदद करते हैं। ध्यान रहे की, इस उपाय को करने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे से साफ करना चाहिए और एलर्जी टेस्ट करना चाहिए। अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी या जलन महसूस होती है, तो उपाय को तत्काल बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें।





संतरे का जूस पीने  से क्या होता है (what happens when you drink orange juice)









ऑरेंज जूस पाइन से काई फायदे होते हैं, जिनमे से कुछ ये हैं: विटामिन सी के स्रोत बनते हैं: संतरे के जूस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है। विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और एंटीऑक्सीडेंट के स्रोत बनाता है, जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है: संतरे के जूस में पोटैशियम की मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है मदद करता है। इसके अलावा, ऑरेंज जूस में फोलेट की भी मात्रा होती है जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है। डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है: संतरे के जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, संतरे के रस में प्राकृतिक पाचन एंजाइम भी होते हैं जो खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: संतरे के जूस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और हमारी बॉडी को इन्फेक्शन से बचाता है। त्वचा को साफ और ताजगी देता है: संतरे के जूस में विटामिन सी की मात्रा होने से त्वचा को ताजगी और साफ करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, संतरे के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। ध्यान रहे की, ज्यादा मात्रा में ऑरेंज जूस पिया तो चीनी की मात्रा भी बढ़ा सकती है, इसे इसे लिमिट में ही पिया है। 




 संतरे का जूस कैसे बनाये  How to make orange juice 




संतरे का जूस के बनाये संतरे का जूस बनाना बहुत ही आसन है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें: सामग्री: 4-5 नाराम्बु
1 छोटा चमक शक्कर या शाहद (वैकल्पिक)
पानी
निर्देश: सबसे पहले नरमु को धोकर अच्छे से साफ कर लें।
नरम्बू को काट कर जूस निकालने के लिए जूसर या ब्लेंडर में डालें। अगर आपके पास जूसर या ब्लेंडर नहीं है, तो आप हाथ से भी जूस निकाल सकते हैं।
अगर आप शक्कर या शाहद का प्रयोग करना चाहते हैं, तो अब जूस में शक्कर या शहाद दाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
अब थोड़ा सा पानी डालें और फिर से मिक्स कर लें। आप पानी की मात्रा अपने स्वाद अनुसर भी डाल सकते हैं।
अब जूस को एक बार अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इस्तेमाल करें एक ग्लास में सर्व करें। आप इसमें कुछ बर्फ की टुकड़े भी डाल सकते हैं।
आप अपने स्वाद अनुसर ऑरेंज जूस में और भी सामग्री जैसे अदरक, पुदीना या नींबू का रस डाल सकते हैं। संतरे के जूस का सबसे अच्छा समय समय के साथ होता है।





Post a Comment

0 Comments