आज से ही छुटकारा पाइए अपने पिंपल्स से (how to get rid from Pimpals)



 क्या आप भी पिंपल्स से परेशान है ?







  चेहरे पर पिंपल्स होने की वजह 
 cause of pimples on face 





तेल का अधिक उत्पादन और बैक्टीरिया का निर्माण पिंपल्स में योगदान देता है। त्वचा के वे क्षेत्र जिनमें सबसे अधिक कार्यात्मक तेल ग्रंथियां होती हैं, जैसे चेहरा, गर्दन, छाती, पीठ और कंधे, अक्सर प्रभावित होते हैं।


जीवाणु संक्रमण: त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया बंद छिद्रों को संक्रमित कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। 



आहार: चीनी, डेयरी उत्पादों, या परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार का सेवन करने से मुंहासे निकल सकते हैं। 



तनाव: तनाव हार्मोनल परिवर्तन का कारण बन सकता है जिससे तेल उत्पादन में वृद्धि होती है और त्वचा में सूजन आ जाती है, जिससे पिंपल्स हो जाते हैं।  

जेनेटिक्स: कुछ लोगों को अनुवांशिक रूप से मुंहासे होने की संभावना हो सकती है। खराब त्वचा 



स्वच्छता: अपने चेहरे को नियमित रूप से न धोना, कठोर त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करना, या मेकअप न हटाना, ये सभी पिंपल्स के विकास में योगदान कर सकते हैं। चेहरे पर पिंपल्स को रोकने के लिए त्वचा की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, संतुलित आहार खाना और तनाव के स्तर को प्रबंधित करना आवश्यक है। यदि समस्या बनी रहती है, तो उचित उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।




अतिरिक्त तैलाबद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन: तैलाबद्ध और मसालेदार खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से, शरीर में अतिरिक्त मेथी एसिड उत्पन्न होता है जो त्वचा के मुँहासों का कारण बनता है।



हॉर्मोनल असंतुलन: प्रॉगेस्टेरोन, टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन महिलाओं और पुरुषों के शरीर में होते हैं, जिनमें बदलाव होने पर त्वचा पर मुहासे निकलने के संभावना बढ़ जाती है।



त्वचा के अधिक तैलीय पदार्थों का उत्पादन: जब त्वचा के अंदर के ग्रंथियों में ज्यादा से ज्यादा तैलीय पदार्थों का उत्पादन होता है, तो ये त्वचा के मुँहासों के रूप में उभरने लगते हैं।



जंक फूड: जंक फूड में उपस्थित तैला, चीनी, और नमक आपके शरीर में अतिरिक्त मेथी एसिड उत्पन्न कर सकते हैं जो त्वचा में मुँहासों का कारण बन सकता है।



त्वचा की सफाई: त्वचा की सफाई न करने से,





पिंपल कैसे हटाएं
how to remove pimples on face







पिंपल की समस्या को आप बर्फ की मदद लेकर हल कर सकते हैं. इसके लिए एक आइस क्यूब को पतले से कपड़े में अच्छे से लपेट लें और पिंपल्स पर लगाएं. बस को 20 सेकंड से ज्यादा समय तक स्किन पर ना रखें. इस होम रेमेडी को आप दिन में दो बार दोहरा सकते हैं यह आपके फेस की स्वेलिंग और पिंपल्स को कम करने में आपकी मदद करेगा.

अपने चेहरे को स्वच्छ रखें: अपने चेहरे को नियमित रूप से धोएं और सही तरीके से साफ करें। चेहरे को गंदा रखने से पिम्पल्स आने की संभावना बढ़ जाती है।


अपनी खान-पान को संतुलित रखें: अपनी डाइट में फल, सब्जियां, अंडे, दूध और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करें। तले हुए और तले हुए चीजों का सेवन कम करें।


नियमित रूप से एक्सरसाइज करें: एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे शरीर के अंदर की तापमान बढ़ती है और शरीर से तैलीय पदार्थों की निकासी होती है। इससे चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होते हैं।


त्वचा को मॉइस्चराइज करें: अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें। एक अच्छी मॉइस्चराइजर चेहरे को नरम, चमकदार और ताजगी देता है जो आपके चेहरे के तेजी से फैलने वाले बैक्टीरिया को कम करता है।


Pimpals remove home remedies 






यहाँ कुछ घरेलू उपाय हैं जो पिम्पल्स को हटाने में मददगार हो सकते हैं:


नीम: neem - नीम एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट होता है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया को कम किया जा सकता है।



अलोवेरा: alovera 

अलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे पर मौजूद पिम्पल्स को हटाने में मदद करते हैं।
शहद: शहद एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल होता है जो चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाता है और पिम्पल्स को हटाने में मदद करता है।


चाय के पत्ते: चाय के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।


नमक: नमक का प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो चेहरे की त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाता है।


मुल्तानी मिट्टी पिम्पल्स के लिए मुल्तानी मिट्टी वरदान है। ...
टूथपेस्ट पिम्पल्स को हटाने के लिए वाइट टूथपेस्ट काफी असरदार है। ...
ओटमील ओटमील स्वास्थ्यवर्धक है। ...

आप एक बूंद गुलाबजल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे को धोने के बाद इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगा दें और रात भर लगा रहने दें. इससे काफी आराम मिलेगा. इस बात का ख्याल रखें कि अगर स्किन सेंसिटिव है तो एक घंटे से ज्यादा न लगाएं.

यदि चेहरे पर पिम्पल्स काफी ज्यादा हैं तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए और उनसे इलाज करवाना चाहिए।




Post a Comment

0 Comments