हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी क्यों जरूरी है

 






हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी क्यों जरूरी है

















Writer -ambalal 





विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह काई पारकर के लाभ प्रदान करता है। कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार है:

इम्यून सिस्टम की रक्षा: विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है।

विटामिन सी हार्ट हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। 
विटामिन सी को खाने से हृदय रोग जैसी उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचा जा सकता है। 

विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। 
विटामिन सी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स से लडता है और सेल्स को नुकसान पहुंचाता है। 

विटामिन सी का सेवन कैंसर जैसी खतरानक बिमारियों से लाने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह सेल्स को कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।

विटामिन सी स्किन हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है और झुर्रियां और महीन रेखाएं कम हो जाती हैं। इसलिए,
 विटामिन सी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए आप खट्टे फल जैसे की नींबू, मौसंबी, संतरे, आमला, खट्टा अनानास आदि का सेवन कर सकते हैं।





          विटामिन सी से भरपूर फल
      fruits rich in vitamin c






विटामिन सी से भरपूर कुछ फलों के नाम नीचे दिए गए हैं:

आंवला: आंवला बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी से भरपूर फल है। एक आंवले में लगभग 600 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

अमरूद: अमरूद एक और फल है जो विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें 100 ग्राम के आकार में लगभग 228 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

संतरा: सस्ता और स्वादिष्ट नाश्ता विटामिन सी से भरपूर होता है। लगभग 100 ग्राम विटामिन सी में एक भोजन में 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

नींबू: नींबू के रस में बहुत सारा विटामिन सी होता है। इसमें 100 ग्राम के आकार में लगभग 53 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

अनानास: अनानास विटामिन सी से भरपूर फल है। इसके 100 ग्राम में लगभग 47.8 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

पपीता: पपीता खाना इसलिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। 100 ग्राम पपीते में लगभग 60.9 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी बहुत ही स्वादिष्ट फल है, जो विटामिन सी से भरपूर होता है। 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में लगभग 58.8 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है।

अगर आप इसे अपने आहार में शामिल करते हैं तो आप विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

 विटामिन सी कमी से कौनसी बिमरिया होती है


विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है और इसकी कमी से कुछ बिमारियां हो सकती हैं, जिनमे से कुछ इस प्रकार है:

स्कर्वी: स्कर्वी एक बीमारी है जो विटामिन सी की कमी के कारण होती है। क्या बीमारी में शरीर में रक्त श्रवण और मासूदों की समस्या हो जाती है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली: विटामिन सी के कमी से शरीर की प्रतिक्षा क्षमता कम हो जाती है, जिससे संक्रमण जल्दी होने लगते हैं।

मसूढ़ों की बीमारी: विटामिन सी की कमी से मसालों के रोग जैसे मसूड़े की सूजन हो सकते हैं। दर्द में दर्द, सुजान और साथ ही दांतो के धनचों में कमजोरी होने लगती है।

त्वचा की समस्याएं: विटामिन सी की कामी से शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन कम हो जाता है, जिस त्वचा की समस्या हो सकती है जैसे कि मुंहासे, रूखापन, चकत्ते और उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेत जैसे झुर्रियां और महीन रेखाएं।

एनीमिया: आयरन की कमी के अलावा विटामिन सी की कमी भी एनीमिया या खून की कमी को बढ़ावा देता है।

इस्लीये, विटामिन सी की कामी से कई बिमारियां हो सकती हैं और इसे आपको विटामिन सी से भरपुर आहार जैसे की साइट्रस फ्रूट्स, आंवला, हरी मिर्च, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, पपीता आदि का सेवन करना चाहिए।



Post a Comment

0 Comments