Beetroot benefits चुकंदर के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप





     चुकंदर के फायदे जानकर  चौक जाएंगे आप beetroot Benefits 













चुकंदर, जो चुकंदर के नाम से भी जाना जाता है, एक पौष्टिक सब्जी है, जिस्मे का पोषक तत्व होते हैं। ये सब्जी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और फैट के साथ-साथ का माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और फाइटोकेमिकल्स भी उपस्थित होते हैं। नीचे दिए गए है चुकंदर में पाए जाने वाले कुछ पोशाक तत्व:

फोलेट: चुकंदर में फोलेट पाया जाता है, जो सेल ग्रोथ और मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी होता है।

पोटैशियम: चुकंदर में पोटैशियम भी पाया जाता है, जो आपके मसल्स, नर्व्स और हार्ट के लिए जरूरी है।

विटामिन सी: चुकंदर में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो आपके इम्यून सिस्टम और स्किन के लिए जरूरी होता है।

आयरन: चुकंदर में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन उत्पादन में सहयोग करता है और खून की कमी को दूर करता है।

बेटे: चुकंदर में बेटे पाया जाता है, जो आपकी लीवर की सेहत को सुधरता है।

नाइट्रेट: चुकंदर में नाइट्रेट भी पाया जाता है, जो हृदय रोग और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट: चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट जैसे बेटासायनिन पाया जाता है, जो कैंसर और एजिंग को कम करने में मदद करता है।

फाइबर: चुकंदर में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को सुधरता है और पेट की समस्या को दूर करता है।

इसके अलावा, चुकंदर में और भी कोई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि विटामिन बी6, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और जिंक आदि।

रक्त संरक्षण में मदद: चुकंदर खून की कमी को दूर करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें फोलेट, विटामिन सी, कलियम और फाइबर पाया जाता है। इसमें मौजुद आयरन, हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहयोग करता है, जिस शरीर में काफी मात्रा में ऑक्सीजन पंहुचता है।

दिल के लिए फ़ायदेमंद: चुकंदर दिल के लिए भी फ़ायदेमंद है, क्योंकि इसमें नाइट्रेट पाया जाता है, जो दिल की बीमारियों को रोकने में सहायता करता है। चुकंदर आपके दिल की सेहत को सुधारता है और दिल के सभी प्रकारों के रोग को रोकने में मदद करता है।

कैंसर को रोकने में सहयोग: चुकंदर में उपस्थित कुछ केमिकल्स, जैसे की बेटासायनिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। चुकंदर का सेवन करने से कैंसर के प्रति आपका रिस्क कम होता है।

आंखों की सुरक्षा: चुकंदर में विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्व पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। तत्व की वजह से, चुकंदर का सेवन आपकी आंखों की सुरक्षा को भी सुधरता है।

पेट के लिए फायदे की मांग: चुकंदर में मौजुद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पेट की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ पेट की समस्या जैसी की कब्ज, डायरिया आदि को भी दूर करता है।

इसके अलावा, चुकंदर के और भी फायदे होते हैं, जैसे कि हाइपरटेंशन को कम करने में मदद करना, वजन घटाने के लिए फायदेमंद होना, एनर्जी लेवल को बढ़ाना आदि।




  Beetroot Benefits for skin त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे




चुकंदर या चुकंदर skin लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाये जाने वाले कुछ पोशाक तत्व skin के लिए फायदेमंद होते हैं। नीचे दिए गए है 


चमकती त्वचाः चुकंदर में मौजुद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी skin  के लिए फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट ट्वाचा के एजिंग को कम करते हैं और विटामिन सी skin को ग्लो करने में मदद करता है।


मुहांसे: चुकंदर में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गन ट्वाचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से दोचा पर एक्ने की समस्या कम हो सकती है।


डार्क सर्कल्स: चुकंदर में आयरन पाया जाता है, जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजुद विटामिन के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है।


सन डैमेज: चुकंदर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ट्वाचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजुद विटामिन सी skin को सन डैमेज से बचाता है।


स्किन व्हाइटनिंग: चुकंदर में पाए जाने वाले नेचुरल स्किन व्हाइटनिंग एजेंट ट्वाचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से skin रंग गोरा हो सकता है।


बुढ़ापा रोधी: चुकंदर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ट्वाचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इससे skin कि उमर बढ़ाने के लक्षण कम होते हैं 


चुकंदर को खाने के अलावा, इससे फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 



How to make beetroot juice चुकंदर का जूस कैसे बनाये




चुकंदर का जूस बनाने के लिए, आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होते हैं:


स्टेप 1: सबसे पहले चुकंदर को साफ करें और उनके छिलके को हटा दें।


स्टेप 2: अब चुकंदर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।


स्टेप 3: एक ब्लेंडर में चुकंदर के टुकड़े डालें।


स्टेप 4: अब उसमें 1/2 कप पानी, थोडा सा अदरक का टुकड़ा और कुछ मिंट पट्टी डालें।


स्टेप 5: सभी सामग्री को अच्छे से ब्लेंड करें, जब तक का मिक्सचर स्मूद न हो जाए।


स्टेप 6: अब इस मिश्रण को छलनी से छान कर जूस को अलग कर लें।


स्टेप 7: इस जूस को एक गिलास में सर्व करें और ऊपर से थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ कर दें।


आप चाहें तो इस जूस में थोड़ा सा शहाद भी मिला सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च या कोई और मसाला भी मिला सकते हैं। चुकंदर का जूस स्वस्थ के लिए बहुत फायदा होता है, इसे नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।


किडनी स्टोन्स: चुकंदर में ऑक्सालेट्स पाए जाते हैं, जो कैल्शियम के साथ मिलकर किडनी स्टोन्स का कारण बन सकते हैं। इसलिए, जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है, उन्हें चुकंदर खाना चाहिए या नहीं, इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


लो ब्लड प्रेशर: चुकंदर का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। लेकिन, जो लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से गंभीर होते हैं, उन्हें चुकंदर का सेवन कम करना चाहिए।


एलर्जी: कुछ लोगों को चुकंदर खाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए, जिन लोगों को किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या है, उन्हें चुकंदर खाना चाहिए या नहीं, इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


मधुमेह: चुकंदर में नेचुरल शुगर पाया जाता है। इसलिए, जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें चुकंदर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए और इसके सेवन के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


गाउट: चुकंदर में पाए जाने वाले प्यूरीन्स गाउट की समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, जिन लोगों को गाउट की समस्या है, उन्हें चुकंदर का सेवन कम करना चाहिए।


अगर आप में से किसी भी समस्या से गंभीर हैं, तो आप चुकंदर का सेवन कम करें या फिर अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, कि आपको चुकंदर खाना चाहिए या नहीं।






Post a Comment

0 Comments