भुखे पेट चाय पीना जहर से कम नहीं है






अगर आप भी भुखे पेट चाय पीते हैं तो जान लीजिए इसके नुक्सान 









चाय के नुकसान। ( Disadvantage of tea)  











      

जहां कम मात्रा में सेवन करने पर चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, वहीं कुछ संभावित नुकसान भी हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए:






कैफीन: चाय में कैफीन होता है, जो कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। बहुत अधिक कैफीन घबराहट, चिंता और नींद की समस्या पैदा कर सकता है।


दाग-धब्बे: चाय पीने से दांतों पर दाग पड़ सकते हैं, जो कॉस्मेटिक नुकसान हो सकता है।


टैनिन: चाय में टैनिन होता है, जो आयरन को बांध सकता है और इसके अवशोषण को रोक सकता है। आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले लोगों के लिए यह एक नुकसान हो सकता है।


दवाओं के साथ हस्तक्षेप: चाय में कुछ यौगिक एंटीबायोटिक्स और बीटा-ब्लॉकर्स जैसी कुछ दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं।


संभावित संदूषण:
चाय की पत्तियों में कीटनाशक जैसे हानिकारक पदार्थ हो सकते हैं, अगर उन्हें ठीक से उगाया और संसाधित नहीं किया जाता है।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये नुकसान आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए महत्वपूर्ण नहीं होते हैं जब चाय का सेवन कम मात्रा में किया जाता है। हालांकि, यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य चिंताएं हैं या कुछ दवाएं लेते हैं, तो चाय या किसी अन्य भोजन या पेय का सेवन करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।


आंतों के लिए है नुकसानदायक


चाय का ज्यादा सेवन करना आंतों के लिए भी नुकसानदायक होता है. इसके ज्यादा सेवन से आंतों के खराब होने का खतरा बना रहता है जिससे खाना पचने में दिक्कत हो  


सीने में जलन की दिक्कत हो सकती


ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है. चाय आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देती है जो सीने में जलन की वजह बनती है. इसके ज्यादा सेवन से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी बढ़ सकती है.


नींद न आने की परेशानी हो सकती है


चाय के ज्यादा सेवन से नींद न आने की परेशानी भी हो सकती है. नींद न आने की वजह से मानसिक तनाव, आंखो के नीचे काले घेरे और एंग्जाइटी जैसी कई और दिक्कतें भी होने की संभावना बनी रहती है.


गैस बनाती है


बहुत लोगों को सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत होती है. जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इससे गैस और पेट में जलन की परेशानी हो सकती है. साथ ही शरीर में कमज़ोरी भी आ सकती है.





 
चाय पीने से किन बीमारियों का खतरा रहता है














चाय पीने से ज्यादातर लोगों को कोई बीमारी नहीं होती है, लेकिन अगर बहुत अधिक मात्रा में चाय पी जाए तो कुछ लोगों को आला दिए गए बिमारिया हो सकती है:



अल्सर:
ज्यादा चाय पीने से पालतू में एसिड लेवल बढ़ जाता है जिससे अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है।
चिंता और अनिद्रा: कैफीन का सेवन ज्यादा करने से आपको नींद नहीं आती और चिड़चिड़ाहट होने लगती है।


डिहाइड्रेशन:
कैफीन आपके शरीर से पानी निकल देता है, यही ज्यादा चाय पाइन से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है।


हाई ब्लड प्रेशर:
ज्यादा चाय पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ा जाता है, इसके लिए लोगों को जिनहे हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें कम चाय पीना चाहिए।


पाचन संबंधी समस्याएं
: ज्यादा चाय पीने से कब की समस्या होने लगती है।
इसी चाय की मात्रा को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। ज्यादा चाय पीने से बचे और चाय का सेवन लिमिट में राखे











Post a Comment

1 Comments