आम खाने के फायदे benefits of eating mango





आम खाने के एक नहीं हजारो फायदे हैं 






Writer -ambalal 






आम खाने के फायदे 
benefits of eating mango 





मेंगो, यानि की आम, एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है। इसके खाने के काई फायदे होते हैं, जिनमे से कुछ नीचे दिए गए हैं:
भरपुर विटामिन सी: मैंगो विटामिन सी का अच्छा स्तोत्र है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और हमें बीमारियों से बचाता है।
रक्तसंवर्धन: मैंगो में आयरन भी होता है, जो रक्तसंवर्धन का काम करता है। ये खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।
आंखों के लिए: मैंगो में विटामिन ए भी होता है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और आंखों की बीमारियों से बचाता है।
त्वचा के लिए: मैंगो में विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। ये स्किन को नामी देता है और चेहरे को निखार देता है।
कब दूर करने के लिए: मैंगो में फाइबर होता है, जो कब दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पेट में भोजन के बाद भी बहुत टाइम तक भरा मेहसूस करने का एहसास फैलाता है।
ये कुछ आम के खाने के फायदे हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि आम में शक्कर की मात्रा भी होती है, इसे अधिक सेवन करने से बचना चाहिए, विशेष डायबिटिक रोगियों के लिए।


गर्मियों में आम का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता है. ये एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. स्वादिष्ट होने के साथ इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इस फल में फाइबर अधिक होता है. इसमें फोलेट, बीटा केराटिन, आयरन, विटामिन ए और सी के साथ ही कैल्शियम, जिंक और विटामिन ई जैसे (Mango Health Benefits) पोषक तत्व होते हैं. ये स्वादिष्ट फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. के फल (Mango) की कई किस्में होती हैं. इसमें दशहरी, लंगड़ा और चौसा आदि शामिल है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ.





Post a Comment

0 Comments